प्रकटीकरण: यहां व्यक्त किए गए विचार और राय पूरी तरह से लेखक के हैं और क्रिप्टो.न्यूज के संपादकीय के विचारों और राय का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
Refik Anadol स्टूडियो, 2025 में Refik Anadol और Efsun Erkiliç द्वारा सह-स्थापित, द ग्रैंड LA में DATALAND नामक एक इमर्सिव AI कला और NFT संग्रहालय लॉन्च कर रहा है, जो डाउनटाउन लॉस एंजिल्स के केंद्र में फ्रैंक गेहरी-डिज़ाइन किए गए विकास में एक प्रमुख स्थान पर है। .
डेटालैंड डिजिटल युग की शुरुआत में कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक नया मॉडल स्थापित करके दीर्घाओं की एआई-संचालित खुशबू के साथ विसर्जन को अगले स्तर तक ले जाकर व्यापक एआई कला अनुभवों की सुविधा प्रदान करेगा। जैसा कि एआई कलाकार रेफिक अनाडोल ने मुझे समझाया:
“हम अभी तक DATALAND की कलात्मक प्रोग्रामिंग के बारे में विवरण प्रकट नहीं कर रहे हैं, लेकिन AI कलाकारों के काम को भौतिक और आभासी रूप से साझा करने/प्रदर्शित करने के कई अवसर होंगे, ताकि जो लोग LA की यात्रा नहीं कर सकते, उन्हें AI कला कृतियों तक पहुंच प्राप्त हो सके। और रोमांचक कला और संस्कृति गतिविधियों के लिए एथेरियम-आधारित प्लेटफॉर्म और कई अन्य स्थायी श्रृंखलाओं पर तैयार किए गए एआई आर्ट वर्क एनएफटी खरीद सकते हैं।।”
रेफिक एनाडोल स्टूडियो ने डेटालैंड के लॉन्च की घोषणा की जलवायु सप्ताह NYCजो पहली बार पूरे एनवाईएस में मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र महासभा के समानांतर चलता है बैठकजहां विश्व नेता महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकत्रित होते हैं। DATALAND की उद्घाटन प्रदर्शनियाँ होंगी तैयार लार्ज नेचर मॉडल के साथ, एक ओपन-सोर्स एआई मॉडल जो पूरी तरह से प्रकृति डेटा पर आधारित है, अभूतपूर्व इमर्सिव एआई-संचालित डिजिटल पर्यावरण कलाकृति का उत्पादन करने के लिए। स्टूडियो ने शुरुआत में पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए स्विट्जरलैंड के दावोस में 2024 विश्व आर्थिक मंच और फिर 2024 यूएनजीए के दौरान न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में इस तरह के इंस्टॉलेशन प्रस्तुत किए। संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव मेलिसा फ्लेमिंग के रूप में सहमति जताई:
“रेफिक अनाडोल की कलाकृति हमारी प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता और नाजुकता का प्रमाण है। यह विश्व नेताओं के लिए एक स्पष्ट आह्वान है: हमें प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करना चाहिए [AI art & NFTs] और बहुत देर होने से पहले हमारे ग्रह की रक्षा के लिए कार्रवाई को प्रेरित करने की मानवीय सरलता और एजेंसी।”
पुरस्कार विजेता स्टूडियो को अग्रणी तकनीकी कंपनियों, अग्रणी शोधकर्ताओं और अत्याधुनिक विचारकों ने ऐसी परियोजनाओं का निर्माण करने के लिए नियुक्त किया है, जिन्हें छह महाद्वीपों में फैले 70 से अधिक शहरों में दिखाया गया है और लाखों उत्साही प्रशंसकों द्वारा अनुभव किया गया है। इन प्रदर्शनी स्थलों में कई संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन, एमओएमए, सेंटर पोम्पीडौ-मेट्ज़, सर्पेन्टाइन गैलरी, नेशनल गैलरी ऑफ़ विक्टोरिया, वेनिस आर्किटेक्चर बिएननेल, हैमर म्यूज़ियम, आर्कन म्यूज़ियम, कासा बटलो, डोंगडेमुन डिज़ाइन प्लाजा, डेजॉन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट और इस्तांबुल शामिल हैं। आधुनिक संग्रहालय. फिर भी, जैसा कि रेफिक द्वारा समझाया गया है, रेफिक एनाडोल स्टूडियो ने उन क्षेत्रों के समर्थन में एक दूरदर्शी, क्रांतिकारी संग्रहालय, डेटालैंड को लॉन्च करने के लिए लॉस एंजिल्स को एक आदर्श शहर के रूप में चुना, जिसके लिए मैंने अपना करियर समर्पित किया है: कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, और एआई अनुसंधान।” और उसने जारी रखा:
“चूँकि LA लंबे समय से एक ऐसा शहर रहा है जो कला, संगीत, सिनेमा, वास्तुकला और बहुत कुछ में भविष्य की ओर देखता है, इसलिए यहाँ DATALAND खोलना स्वाभाविक लगता है। मानव कल्पना को मशीन इंटेलिजेंस और उपलब्ध सबसे उन्नत तकनीकों के साथ जोड़कर एक संग्रहालय कैसा हो सकता है, इसका एक नया प्रतिमान विकसित करने के लिए हमारे लिए एक स्थायी स्थान होना मेरे सबसे बड़े सपनों में से एक का साकार होना है। मेरे नायकों में से एक फ्रैंक गेहरी द्वारा डिजाइन की गई इमारत में ऐसा करना लगभग अविश्वसनीय है।”
DATALAND अपनी स्थापनाएँ बनाने के लिए स्मिथसोनियन और लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय सहित भागीदार संग्रहालयों से लाखों फ़ोटो और अन्य रिकॉर्ड का उपयोग करेगा। रेफिक ने कहा, “संग्रहालयों के साथ हमारे पास पहले से ही तीन प्रमुख सहयोग हैं और हम दुनिया भर में शामिल होने के लिए बहुत आश्वस्त हैं।”
एआई कला, एनएफटी और संग्रहालयों का इतिहास
व्हिटनी म्यूज़ियम के डिजिटल आर्ट क्यूरेटर क्रिस्टियन पॉल, जो “डेटालैंड के बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं,” ने 11-12 अप्रैल के दौरान आयोजित रोड आइलैंड स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन के “डिबेट्स इन एआई” में अभूतपूर्व संगोष्ठी में एआई कला इतिहास के बारे में विस्तार से बताया। 2024, जिसने दुनिया भर के कलाकारों को आमंत्रित किया। उन्होंने बताया कि एआई कला का एक आकर्षक इतिहास है जो प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता को जोड़ता है, और यह प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता के चौराहे पर जो संभव है उसकी सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए विकसित होता रहता है।
व्हिटनी संग्रहालय में डिजिटल आर्ट के क्यूरेटर क्रिस्टियन पॉल, एआई कला इतिहास पर बहस करते हैं
प्रारंभिक शुरुआत: 1950-1970 के दशक। एआई कला की जड़ें कंप्यूटर-जनित कला के शुरुआती प्रयोगों में खोजी जा सकती हैं, जहां कलाकार और कंप्यूटर वैज्ञानिक शामिल थे सहयोग किया प्रारंभिक कंप्यूटर एल्गोरिदम का उपयोग करके दृश्य और अमूर्त रचनाएँ बनाना। इस युग का एक उल्लेखनीय उदाहरण क्रिस्टियन पॉल द्वारा आयोजित व्हिटनी संग्रहालय की प्रदर्शनी में डेविड लिस्बन के साथ हेरोल्ड कोहेन के विकास का पता लगाने पर कब्जा कर लिया गया है। ऐरोनचित्र और पेंटिंग बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया सबसे पहला कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रम। हारून प्रथम था प्रदर्शन किया 1972 में लॉस एंजिल्स काउंटी म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट में।
एल्गोरिदम में प्रगति: 1980-2000 के दशक। इस अवधि के दौरान, एल्गोरिदम और कंप्यूटिंग शक्ति की प्रगति ने अधिक जटिल और विविध कलात्मक आउटपुट की अनुमति दी, और एआई कला को अकादमिक और कलात्मक क्षेत्रों में मान्यता मिलनी शुरू हुई।
लॉस एंजिल्स शहर, जो डेटालैंड का घर बन जाएगा, ने 2002 में कला, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, एआई को एकीकृत करने के लिए ग्रे एरिया फाउंडेशन के लिए आधार के रूप में कार्य किया, जो एक सांस्कृतिक इनक्यूबेटर है, जिसका मिशन एंटीडिसिप्लिनरी सहयोग को विकसित करना, बनाए रखना और लागू करना है। , और मानविकी – एक अधिक न्यायसंगत और पुनर्योजी भविष्य की ओर। यह आधार ले जाया गया 2005 में इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में था।
गहन शिक्षण क्रांति: 2010 का दशक। गहन शिक्षा के आगमन ने जनरेटिव एडवरसैरियल नेटवर्क और अन्य मशीन लर्निंग तकनीकों में महत्वपूर्ण बदलाव लाए, जिससे अत्यधिक परिष्कृत और यथार्थवादी कलाकृतियों का निर्माण संभव हो सका। एआई कला को दीर्घाओं और संग्रहालयों में एनएफटी रूप में प्रदर्शित किया जाने लगा और प्रमुख नीलामी घरों में इसकी नीलामी की गई, जिससे रचनात्मकता और लेखकत्व पर सवाल उठने लगे।
2014 में, डिजिटल कलाकार केविन मैककॉय ने पहली बार कला एनएफटी जारी किया।
चार साल बाद, 2018 में, क्रिस्टी का कला नीलामी घर पेशकश करने वाला पहला नीलामी घर बन गया ऐ कलाकृति बिक्री के लिए। क्रिस्टीज़ ने ब्लॉकचेन के विषय पर अपना पहला आर्ट+टेक शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया। जून 2019 में, दूसरा संस्करण कृत्रिम बुद्धिमत्ता और कला पर केंद्रित था। तब से, ब्लॉकचैन, एनएफटी और एआई कला की दुनिया में अप्रत्याशित रूप से गर्म विषय रहे हैं। व्हिटनी संग्रहालय के डिजिटल क्यूरेटर क्रिस्टियन पॉल के नेतृत्व में बन गया 2018 में शुरू होने वाले एनएफटी का प्रारंभिक संग्रहकर्ता।
मुख्यधारा को अपनाना: 2020। आम जनता के लिए एआई कला उपकरणों की बढ़ती उपलब्धता ने एआई-जनित छवियों के निर्माण को लोकतांत्रिक बना दिया है। इस युग में एनएफटी, इसके बाजार बुलबुले और दुर्घटना, कॉपीराइट, पारंपरिक कलाकारों पर प्रभाव और कला में एआई के नैतिक निहितार्थ के बारे में भी बहस देखी गई है।
जर्मनी में, इंटेलिजेंट म्यूज़ियम-ZKM | में एक अभ्यास-आधारित अनुसंधान और विकास परियोजना कला और मीडिया केंद्र कार्लज़ूए और जर्मन संग्रहालय—था अस्तरवाला 2020 में जर्मन फेडरल कल्चरल फाउंडेशन के डिजिटल कल्चर प्रोग्राम द्वारा। यह संग्रहालय संचार और आउटरीच के नए रास्ते तलाशता है जोड़ना वर्तमान एआई प्रौद्योगिकियों वाला संग्रहालय, इसे अनुभव और प्रयोग का स्थान बनाता है, एक सामाजिक स्थान जहां कला, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सार्वजनिक प्रवचन एक साथ आते हैं। ZKM में प्रदर्शित सबसे अधिक बिकने वाले AI-जनरेटेड NFT कलाकारों में से एक बॉट्टो नामक एक कार्यक्रम है, जो कंप्यूटर इंजीनियरों और 2021 में मारियो क्लिंगमैन नामक एक जर्मन कलाकार के दिमाग की उपज है जो AI कला NFT बनाता है। आज, बॉट्टो ने 75 से अधिक एनएफटी बनाए हैं आप जेनरेट हुई राजस्व में $3 मिलियन से अधिक।
न्यूयॉर्क शहर में, आधुनिक कला संग्रहालय-अपनी पहली बार आयोजित होने से पहले एआई आर्ट शो मिशेल कुओ द्वारा क्यूरेट किया गया, “के चलते किसी” रेफिक एनाडोल द्वारा – डिजिटल मीडिया और प्रौद्योगिकी में एमओएमए के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों का समर्थन करने और नए एआई आर्ट/एनएफटी अधिग्रहण प्रदान करने के लिए विलियम एस. पाले फाउंडेशन द्वारा स्थापित एक प्रमुख नई बंदोबस्ती का लाभार्थी बन गया। उस समय विलियम एस. पाले फाउंडेशन के अध्यक्ष हेनरी किसिंजर ने कहा:
“मैं जानता हूं कि मेरे मित्र बिल पेले को आधुनिक कला संग्रहालय की कितनी गहराई से परवाह थी और उन्होंने इसकी उन्नति के लिए कितनी निष्ठा से खुद को समर्पित किया था। इस पहल के साथ, फाउंडेशन उनके इरादे का सम्मान करेगा और MoMA के लिए उनके दृष्टिकोण को जारी रखेगा।”
फिर भी, MoMA ने अब तक NFTs के प्रति सतर्क रुख अपनाया है। कलाकार रेफ़िक अनाडोल द्वारा एल्गोरिथम रूप से तैयार किए गए कार्यों में डेटा का योगदान करने और अक्टूबर 2023 में यह घोषणा करने के अलावा कि उसने अपने स्थायी संग्रह के लिए “अनसुपरवाइज्ड” का अधिग्रहण कर लिया है, संग्रहालय नहीं रहा है शामिल अन्य एआई कला या एनएफटी परियोजनाओं के साथ।
सिंगापुर में, आर्टसाइंस म्यूज़ियम के डेबोरा लिम और अतिथि क्यूरेटर क्लारा चे वेई पेह द्वारा क्यूरेट किया गया, “ईथर से नोट्सपिछले साल एक रोमांचक और सामयिक प्रदर्शनी थी जिसमें 20 कलाकारों के काम के साथ डिजिटल कला के भविष्य की एक झलक पेश की गई थी: मेमो एक्टेन, बुराक अरिकन, बोट्टो, मिशेल एफ चान, डेफबीफ साइमन डेनी, हरम वैन डेन डोरपेल, सारा फ्रेंड, रिम्बावन गेरिल्या, होली हेरंडन और मैथ्यू ड्राईहर्स्ट, टायलर हॉब्स और डेंडेलियन विस्टजो+कापी, लार्वा लैब्स, जोनास लुंड, निनाद कोथवाडे, सारा मेयोहास, रिया मायर्स, आरोन पेने, अलुआन वांग, एमिली झी। कला क्या है और यह क्या हो सकती है, इसकी सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए ये कलाकार अपूरणीय टोकन और जनरेटिव कृत्रिम बुद्धिमत्ता की उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ काम करते हैं।
संग्रहालयों का भविष्य एआई कला और एनएफटी
निस्संदेह, पिछले 40 वर्षों में, एआई-जनित कला का उपयोग बढ़ रहा है, एनएफटी के माध्यम से कला के टोकननाइजेशन के साथ पिछले दस वर्षों के दौरान यह और अधिक लोकप्रिय हो गया है। अनुसार एनिमेटेड कला अकादमी के लिए. विलास धर, पैट्रिक जे. मैकगवर्न फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में, व्याख्या की:
“एआई सिर्फ नवाचार के लिए एक उपकरण नहीं है – यह एक ताकत है जो हमारे ग्रह को देखने के तरीके को नया आकार दे सकती है, हमें प्रकृति की सुंदरता और नाजुकता के साथ फिर से ऐसे तरीके से जोड़ सकती है जो पहले कभी संभव नहीं था। रेफिक एनाडोल की शानदार दृष्टि हमें प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की अनुमति देती है [AI Art & NFTs] इंद्रियों को संलग्न करने और हमारी प्राकृतिक दुनिया के साथ एक गहरा भावनात्मक संबंध स्थापित करने के लिए।”
इस वर्ष के दौरान, कई संग्रहालय और अधिक दुनिया भर में 100 से अधिक “इमर्सिव” संस्थान मानव कल्पना और मशीन इंटेलिजेंस के मेल को प्रदर्शित करने के लिए बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए एआई कला और एनएफटी का प्रदर्शन/खरीद कर रहे हैं, जिसमें शामिल हैं सिएटल एनएफटी संग्रहालय, गुगेनहाइम संग्रहालय, मर्सर लैब्स, कला एवं प्रकाश संग्रहालय, बफ़ेलो AKG कला संग्रहालय, पोम्पीडौ केंद्र, टेट मॉडर्नपीएसटी कला: कला और विज्ञान का टकराव, जो आयोजित दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में 60 से अधिक शो में, और कई अन्य में।
न्यूयॉर्क शहर में पोस्टमास्टर्स गैलरी के सह-संस्थापक मैग्डा शॉवन, जो पहले एनएफटी कलाकार केविन मैककॉय के साथ काम करते हैं, एमओएमए, मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट और द व्हिटनी म्यूजियम जैसे संग्रहालयों को डिजिटल, एआई-जनित कला बेच रहे हैं। 20 वर्षों से अधिक समय से अमेरिकी कला। वह सहमत रेफिक की प्रभावशाली एआई कलाकृति के बारे में विलास और मेलिसा की भावनाओं के साथ:
“जब लोग Refik Anadol के AI वर्क के सामने बैठते हैं तो उसे देखना बंद नहीं करना चाहते। रेफिक के काम का प्रभाव है, लेकिन क्या यह एआई जेनरेटरेटिव कला का एक विशाल क्षेत्र बनाने के लिए एक ट्रिगर है, एनएफटी बिक्री एक बड़ा सवाल है।”
डिजिटल कला जब से अस्तित्व में है तब से इसका संग्रह किया जाता रहा है, लेकिन व्यापक रूप से अपनाया जाना अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है। एनएफटी के माध्यम से कला के टोकनीकरण ने डिजिटल कला जगत और पारंपरिक कला जगत को एकीकृत करने में मदद की है, जिससे संग्रहालयों, व्यापक संस्थानों, संग्राहकों, नीलामी घरों, एनएफटी बाजारों और दीर्घाओं में रुचि बढ़ रही है। पहले एनएफटी कलाकार, केविन मैककॉय, जिन्होंने 2014 में एक कला एनएफटी बनाया था, आशान्वित हैं और रेफिक के संग्रहालय, एआई कला और एनएफटी पहल का समर्थन करते हैं। उन्होंने प्रकाश डाला:
“मैं एनाडोल की डाटालैंड की घोषणा से बहुत प्रसन्न हूं। वह अपनी ‘नैतिक एआई’ पहल और संग्रहालय द्वारा प्रस्तुत एआई और डिजिटल कला की प्रदर्शनी और संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता दोनों के साथ उदाहरण पेश कर रहे हैं। इस संदर्भ में, एनएफटी और ब्लॉकचेन-आधारित रिकॉर्ड द्वारा प्रदान की गई उत्पत्ति, आम तौर पर, एक केंद्रीय भूमिका निभा सकती है। यह इस प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण अगला कदम होगा।”