प्रकटीकरण: यहां व्यक्त किए गए विचार और राय पूरी तरह से लेखक के हैं और क्रिप्टो.न्यूज के संपादकीय के विचारों और राय का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
“पार्टी लाइक इट्स 1999,” गाया प्रिंस रोजर्स नेल्सन, क्योंकि 1 जून 1999 को, एक नई कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर सेवा हमेशा के लिए संगीत के वितरण, उपभोग और यहाँ तक कि लिखने के तरीके को बदल देगी। नैप्स्टर एक था पीयर टू पीयर फ़ाइल-साझाकरण सेवा इतनी शीघ्रता से प्राप्त की संगीत प्रशंसकों के बीच लोकप्रियता – मई 1999 में लॉन्च होने के बाद से, मार्च 2000 तक इसके 20 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हो गए थे – जो मुफ्त में संगीत को ऑनलाइन साझा करने और डाउनलोड करने का तरीका ढूंढ रहे थे। शॉन फैनिंग और सीन पार्कर द्वारा बनाए गए कैटलॉगिंग सॉफ़्टवेयर ने आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की खोज की, उसमें मौजूद सभी एमपी3 संगीत फ़ाइलों को सूचीबद्ध किया, और सेवा का उपयोग करने वाले किसी अन्य व्यक्ति को उन फ़ाइलों को साझा करने और चलाने की अनुमति दी।
नैप्स्टर की लोकप्रियता अल्पकालिक थी क्योंकि इसकी अंतिम समाप्ति साइबर अपराध: फ़ाइल साझाकरण और चोरी से उपजी कानूनी समस्याओं के कारण हुई। रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (आरआईएए) के अनुसार, कंपनी के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ने कॉपीराइट उल्लंघन की सुविधा प्रदान की दायर नैप्स्टर के विरुद्ध मुकदमा। नैप्स्टर अंततः 2001 में बंद हो गया। फिर भी, नैप्स्टर की तकनीक ने अन्य पी2पी फ़ाइल-शेयरिंग सेवाओं के लिए मार्ग प्रशस्त करके संगीत उद्योग पर गहरा प्रभाव डाला, जिससे ऑनलाइन संगीत डाउनलोड करने के विचार को लोकप्रिय बनाने में मदद मिली, जिसने इस अवधारणा को जन्म दिया। पीयर-टू-पीयर सिस्टम के लिए पहली आभासी मुद्रा: कर्मा। कर्म था पुर: 2003 में पी2पी फ़ाइल-साझाकरण सेवाओं के लिए भुगतान करने के एक तरीके के रूप में।
पहले इंटरनेट मनी के सह-संस्थापक—बिटकॉइन से कहीं आगे (बीटीसी)—कर्म नामक एक आभासी मुद्रा थी, जिसे डॉ. एमिन गन सीरर द्वारा डिज़ाइन किया गया था, जो एवा लैब्स के संस्थापक और सीईओ भी हैं। डॉ. सिरेर व्याख्या की इंटरनेट और उसके बाद वर्ल्ड वाइड वेब के उद्भव ने पृथक, स्थानीय कंप्यूटिंग से वैश्विक स्तर की कंप्यूटिंग में एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिह्नित किया:
“वास्तुकला की दृष्टि से, हमने स्टैंडअलोन कंप्यूटर से ‘क्लाइंट-सर्वर आर्किटेक्चर’ में परिवर्तन किया, जिसने हमें उनके कार्यक्रमों और क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए दूसरों द्वारा संचालित दूरस्थ सेवाओं से जुड़ने में सक्षम बनाया। इस नए प्रतिमान ने डिजिटल सेवाओं को जन्म दिया जिसने पूरी दुनिया को सेवाएं प्रदान कीं, लाखों नौकरियां पैदा कीं और वैश्विक आर्थिक नेता के रूप में अमेरिका की स्थिति को मजबूत किया।।”
डॉ. सिरेर जोड़ा“मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए कर्मा नामक एक प्रणाली बनाई कि जो लोग पीयर-टू-पीयर फ़ाइल शेयरिंग नेटवर्क में भाग लेते हैं, वे सिर्फ जोंक न लगाएं। वे न केवल नेटवर्क से संसाधन लेते हैं, बल्कि वे संसाधन दान भी करते हैं। इसलिए हर कोई फ़ाइलें डाउनलोड कर रहा था, कोई भी अपलोड के लिए फ़ाइलें नहीं डाल रहा था। और इसलिए इसके लिए मेरा समाधान यह था कि क्या होगा अगर कोई जादुई इंटरनेट पैसा हो जिस पर किसी का नियंत्रण न हो और आपको फ़ाइलें डाउनलोड करने के लिए इसका उपयोग करना पड़े? और यदि आप इससे बाहर भाग गए, तो यह आपके जोंक के तरीकों को समाप्त कर देगा और अब आप अपने कर्म को वापस पाने के लिए कुछ फाइलें लगाएंगे।
एवा लैब्स 2018 में स्थापित एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसका मुख्यालय ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में है, जिसका मिशन एवलांच पब्लिक ब्लॉकचेन और अन्य ब्लॉकचेन इकोसिस्टम पर दुनिया की संपत्ति को टोकन देना है। इसमें संगीत एनएफटी के साथ संगीत उद्योग को टोकन देना शामिल है।
डॉ. सिरेर बताते हैं कि ब्लॉकचेन एक साझा बहीखाता पर कई-से-कई संचार की सुविधा प्रदान करके नेटवर्क कंप्यूटर सिस्टम के विकास में अगले चरण का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह कई कंप्यूटरों को सहयोग करने, सर्वसम्मति प्राप्त करने, एकजुट होकर कार्य करने और नेटवर्क में साझा सेवाओं का निर्माण करने की अनुमति देता है। बदले में, यह कई अन्य नवीन अनुप्रयोगों के बीच संगीत एनएफटी जैसी अद्वितीय, सुरक्षित टोकन परिसंपत्तियों के विकास को सक्षम बनाता है।
ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके, जो संगीत के स्वामित्व के कॉपीराइट को रिकॉर्ड करता है जिसे बदला नहीं जा सकता है अग्रिम कार्यक्रम संगीत एनएफटी संगीतकारों को रचनात्मक और वित्तीय विकल्पों का एक नया ब्रह्मांड प्रदान करता है। वे एनएफटी बाज़ार के माध्यम से प्रशंसकों को सीधे संगीत एनएफटी बेचने की अनुमति देकर अपने द्वारा बनाए जा सकने वाले संगीत की सीमा का विस्तार करते हैं। डॉ. सिरेर बताता है कि टोकन विभिन्न प्रकार के होते हैं।
एक वास्तविक दुनिया की संपत्ति
एक टोकन पारंपरिक संपत्ति का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व हो सकता है। उदाहरण के लिए, कई संगीतकार वर्तमान में संगीत एनएफटी के रूप में संपूर्ण गाने और एल्बम प्रकाशित कर रहे हैं या अपने प्रशंसकों को एनएफटी कॉन्सर्ट टिकट बेच रहे हैं। जबकि संगीत एनएफटी कलाकारों के लिए रोमांचक अवसर प्रदान करते हैं, वे कॉपीराइट और बौद्धिक संपदा संबंधी चिंताओं को बढ़ाते हैं। जब कलाकार अपने संगीत को टोकनाइज़ करते हैं, तो उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास ऐसा करने का अधिकार है। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट, संगीत एनएफटी का एक प्रमुख घटक, हर बार रचनाकारों को रॉयल्टी के भुगतान को स्वचालित करता है जब उनका टोकनयुक्त संगीत दोबारा बेचा जाता है। यह सुविधा उस उद्योग में गेम-चेंजर है जहां संगीतकार अक्सर पुनर्विक्रय लाभ से चूक जाते हैं। स्मार्ट अनुबंध संगीतकारों को मुआवजा देने की प्रक्रिया को सरल बनाते हैं, लेकिन यह सवाल भी उठाते हैं कि विभिन्न प्रकार की संगीत रॉयल्टी की गणना और उचित वितरण कैसे किया जाना चाहिए।
एक आभासी वस्तु
एक टोकन डिजिटल कला के एक टुकड़े का प्रतिनिधित्व कर सकता है, जिसमें एक संगीतकार का एल्बम कवर, पोस्टर और शो तस्वीरें शामिल हैं; संगीतकार के हस्ताक्षर के रूप में एक संग्रहणीय वस्तु; एक गेमिंग त्वचा; आभासी संगीत कार्यक्रम या ट्रैक के वीडियो; आभासी कलाकार मिलते हैं और अनुभव प्राप्त करते हैं; और अधिक। इन डिजिटल परिसंपत्तियों को लाभ के लिए व्यापार करने के लिए संगीत एनएफटी में टोकन किया जा सकता है। ये कार्य और रूप में भी भिन्न हो सकते हैं। वे संगीतकार की सरल गैर-प्रोग्राम योग्य तस्वीरों, एनएफटी के सामान्य उपयोग से लेकर जटिल संपत्तियों तक, कुछ आभासी संगीत समारोहों में उपयोग किए जा सकते हैं, जो संपत्ति के सभी प्रकार के कार्यों और विशेषताओं को सीधे संपत्ति के अंदर ही एनकोड कर सकते हैं।
उपयोग के लिए भुगतान करें
सार्वजनिक ब्लॉकचेन साझा कंप्यूटिंग संसाधनों का गठन करते हैं जिन्हें कुशलतापूर्वक आवंटित किया जाना चाहिए। टोकन संसाधन की खपत को मापने और महत्वपूर्ण गतिविधियों को प्राथमिकता देने के लिए एक आदर्श तंत्र है। ऐसे टोकन को कभी-कभी “गैस टोकन” के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, बीटीसी बिटकॉइन ब्लॉकचेन का गैस टोकन है, एथेरियम के लिए ईटीएच, एवलांच के लिए AVAX, इत्यादि। गैस या लेनदेन लागत के बिना, एक एकल उपयोगकर्ता या उपयोगकर्ताओं का छोटा समूह संभावित रूप से ब्लॉकचेन पर दबाव डाल सकता है, सेवा हमले से इनकार के समान, जिससे ब्लॉकचेन अनुपयोगी हो जाता है।
एथेरियम नेटवर्क पर आधारित एक संस्कृति और मनोरंजन मंच, द सैंडबॉक्स के सीओओ और सह-संस्थापक सेबेस्टियन बोरगेट ने बताया कि उन्होंने मेटावर्स में संगीत मनोरंजन के लिए एक नया वेब 3 क्षेत्र स्थापित किया है। शोसिटी यह द वॉयस और अन्य टीवी शो का घर है। सैंडबॉक्स स्नूप डॉग, स्टीव आओकी, चेनस्मोकर्स और वार्नर म्यूजिक ग्रुप जैसे संगीत उद्योग के दिग्गजों का भी घर है – ब्रूनो मार्स, ट्वेंटी-वन पायलट, एड शीरन जैसे शीर्ष रिकॉर्डिंग कलाकारों के साथ मेटावर्स में प्रवेश करने वाली पहली प्रमुख संगीत फर्म है। , मैडोना, मेटालिका आभासी संगीत कार्यक्रम और अन्य संगीत अनुभव आयोजित करेंगे।
शोसिटी संगीतकारों को विशेष डिजिटल और भौतिक सुविधाएं प्रदान करती है – जैसे द वॉयस की लाइव टेपिंग के लिए टिकट – यदि वे सैंडबॉक्स के बदले में शोसिटी में जमीन खरीदते हैं (रेत), जिसे पिछले साल अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा सुरक्षा माना गया था।
आभासी संगीत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए संगीतकार अवतार, स्वयं के डिजिटल संस्करण बनाते हैं, टिकटों और एनएफटी माल में लाखों डॉलर बेचते हैं। सैंडबॉक्स में प्राप्त सभी वस्तुओं का 100% स्वामित्व स्वयं संगीतकारों के पास है, बनाना राजस्व के अवसर.
सेबेस्टियन बोर्गेट ने संकेत दिया कि शोसिटी ओपन मेटावर्स को गैर-लाभकारी फाउंडेशनों के समर्थन के साथ अपनी साझेदारी के साथ स्थायी प्रशंसक-स्वामित्व वाली और समुदाय-संचालित संगीत मनोरंजन पहल की दिशा में एक कदम आगे लाती है। सामाजिक, पर्यावरणऔर जलवायु कारण।
चूंकि संगीतकार अपने संगीत के टोकनीकरण की ओर रुख कर रहे हैं, मेटावर्स संगीत कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं, संग्रहणीय एनएफटी जारी कर रहे हैं, और संग्रहकर्ता संगीत एनएफटी में निवेश कर रहे हैं, उन्हें यह ध्यान में रखना चाहिए कि संगीत उद्योग का टोकनाइजेशन संभावित कानूनी के साथ आता है। चुनौतियां और वित्तीय संकट। इनमें कॉपीराइट, कराधान, गैस टोकन के सुरक्षा वर्गीकरण, एएमएल से संबंधित मुद्दे शामिल हैं चिंताएँ मेटावर्स भूमि की बिक्री, प्रतिबंधों के अनुपालन, कलाकार रॉयल्टी, संगीत एनएफटी और मेटावर्स प्लेटफार्मों के लिए पर्यावरणीय पदचिह्न चुनौतियों और अन्य मामलों के लिए जो संगीत एनएफटी परिदृश्य को जटिल बना सकते हैं।
वाशिंगटन नेशनल टैक्स, डेलॉइट टैक्स एलएलपी के वरिष्ठ प्रबंधक जोनाथन कटलर ने कहा कि,
“जून के अंत में प्रकाशित अंतिम डिजिटल परिसंपत्ति रिपोर्टिंग नियम, एनएफटी को फॉर्म 1099-डीए रिपोर्टिंग के दायरे में रखते हैं। नियमों में ‘निर्दिष्ट’ एनएफटी-एनएफटी की बिक्री के लिए $600 की रिपोर्टिंग सीमा शामिल है जो अविभाज्य, अद्वितीय हैं, और कुछ बहिष्कृत संपत्ति का संदर्भ नहीं देते हैं। जहां बिक्री $600 से अधिक हो, एक डिजिटल परिसंपत्ति दलाल प्रत्येक बिक्री के लिए अलग-अलग फॉर्म के बजाय वर्ष के लिए एक ही फॉर्म 1099-डीए पर एनएफटी बिक्री की रिपोर्ट कर सकता है। ये विनियम कर उद्देश्यों के लिए संग्रहणीय के रूप में कुछ एनएफटी के उपचार पर कोई टिप्पणी नहीं करते हैं। अप्रैल ड्राफ्ट फॉर्म 1099-डीए, जो अंतिम नियमों के लिए फिर से तैयार किया जाना लंबित है, में संग्रहणीय वस्तुओं का कोई संदर्भ शामिल नहीं है।”